यूरोप टूर के दौरान पैसे भी बचेंगे और मौज भी करेंगे!

टूर पर विदेश जा रहे हैं या फिर किसी भी काम से विदेश जाना हो तो अपने सफर को पूरी तरह से इंजॉय करना चाहते हैं। लेकिन यह तभी मुमकिन है, जब आप इसके लिए पहले से एक परफेक्ट तैयारी कर रहे हों।

यूरोप टूर के दौरान ऐसे बचाएं पैसे और करें पूरी मस्ती

बात अगर यूरोप टूर की है तो यह ऐसा डेस्टिनेशन है, जहां पर हर कोई जाना चाहता है। याद रखें, एक परफेक्ट प्लानिंग आपके सफर को आनंददायक बना देती है। इसलिए यूरोप के टूर से पहले आप इन बातों पर जरूर गौर फरमाएं।

इसलिए सही है पहले टिकट बुक कराना

वैसे तो विदेश टूर के लिए एक से दो महीने पहले से प्लानिंग करना सही होता है। लेकिन आज की बिजी लाइफ में लोग झटपट प्लानिंग में भी भरोसा दिखाते हैं। सबसे पहले आपकी नजर टिकट बुकिंग पर होनी चाहिए। कुछ महीने पहले टिकट बुकिंग कराने पर यह थोड़ी सस्ती पड़ती है। फ्लाइट टिकट बुक करते समय अलग-अलग एयरलाइन कंपनियों के किरायों की तुलना करें। इससे आपको कुछ सस्ते टिकट मिल सकते हैं।

यहां एयर-फेयर सस्ता पड़ता है

यूरोप के कुछ देश ऐसे हैं, जहां पर बस और ट्रेन के मुकाबले फ्लाइट के किराए सस्ते हैं। इसलिए उसकी टिकट भी पहले से ही बुक कर लें। मान लें, आप ट्रैवल से 15 दिन पहले पेरिस से ऐम्सटर्डैम ट्रेन से जाना चाहते हैं, तो इसका खर्च अगर 7,500 रुपये पड़ता है, तो इसी टिकट को एक महीना पहले बुक कराने में यही खर्च 6,000 रुपये तक का आएगा। इसलिए टिकट की प्री बुकिंग बहुत जरूरी है।

ऐसे करें होटल का चुनाव

आप टूर पर हैं और ठहरने के लिए आपके पास सही जगह है, तो आप ज्यादा एंजॉय कर पाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप पहले से ही यूरोप में जानेवाली जगहों पर होटल की बुकिंग करा लें। इसके लिए आप इस बात का भी ख्याल रखें कि आपका होटल शहर के किस पार्ट में है। याद रखें, शहर के टूरिस्ट प्लेस या उसके सेंट्रल पार्ट के पास के किसी होटल में ठहरना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है।

होटल बुक करते समय रखें ध्यान

होटल टिकट बुक करने के लिए ट्रैवल वेबसाइट पर जाकर तुलनात्मक प्राइस की पड़ताल कर लें। इसके बाद ही कोई फैसला लें। टूरिस्ट स्पॉट के पास होटल लेना फायदे का सौदा नहीं है। उदाहरण के तौर पर आइफिल टावर के पास एक रात का होटल किराया 9,000-15,000 रुपये है, लेकिन उससे थोड़ा हटकर वेल कनेक्टेड एरिया में आप होटल लेते हैं, तो इसके लिए आपको लगभग 4,000-6,000 रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे।

वीजा और सिटी पास पर रखें नजर

जब आप वर्ल्ड टूर की प्लानिंग कर रहे होते हैं, तो देश के हिसाब से आपको प्लानिंग करनी होती है। जैसे आपकी नजर वीजा और सिटी में जरूरी पास पर होनी चाहिए। आप उस देश के वीजा और पासपोर्ट के नियमों को अच्छे से पढ़ लें।

Leave your vote

0 points
Upvote Downvote

Total votes: 0

Upvotes: 0

Upvotes percentage: 0.000000%

Downvotes: 0

Downvotes percentage: 0.000000%

This post was created with our nice and easy submission form. Create your post!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *